Pakistan’s cricket squad will go to India to compete in the 2023 ODI World Cup

2) पाकिस्तानी सरकार ने रविवार को 2023 विश्व कप के लिए सीनियर पुरुष टीम की भारत यात्रा को मंजूरी दे दी, लेकिन कहा कि उसे सुरक्षा संबंधी कुछ चिंताएं हैं और वह उन्हें आईसीसी और बीसीसीआई के सामने व्यक्त करेगी।

3) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अभी तक औपचारिक रूप से पुष्टि नहीं की है कि दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच बहुप्रतीक्षित मैच 15 अक्टूबर को नहीं बल्कि 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा, लेकिन 50 ओवर के विश्व कप की मेजबानी भारत में की जाएगी। 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक.

4) विदेश मंत्रालय के एक प्रेस बयान के अनुसार, पाकिस्तान लंबे समय से तर्क देता रहा है कि राजनीति और खेल को आपस में नहीं जोड़ा जाना चाहिए। परिणामस्वरूप, इसने 2018 विश्व कप में भाग लेने के लिए भारत में एक टीम भेजने का विकल्प चुना है।

5) घोषणा में कहा गया है कि पाकिस्तान के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय खेल समझौतों के तहत देश की प्रतिबद्धताओं में भारत के साथ उसके द्विपक्षीय संबंधों की प्रकृति में बाधा नहीं आनी चाहिए।

6) हालांकि, मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्तान को अपने दस्ते की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंताएं हैं और वह उन चिंताओं को आईसीसी और भारतीय अधिकारियों के सामने व्यक्त करेगा।

7 हालाँकि, पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की सुरक्षा एक बड़ी चिंता है। हमने इन चिंताओं को भारत सरकार और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के समक्ष उठाया है।
8 घोषणा में कहा गया है, ”हम आशा करते हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम की भारत यात्रा के दौरान पूरी सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

9 भारत ने एशिया कप के लिए अपनी क्रिकेट टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया है, इसलिए बयान के अनुसार पाकिस्तान का कदम भारत के अड़ियल रवैये के मुकाबले उसके रचनात्मक और जिम्मेदार दृष्टिकोण को दर्शाता है। अनिश्चितता की लंबी अवधि के बाद अब 50 ओवर की प्रतियोगिता में राष्ट्रीय टीम की भागीदारी को अंतिम रूप दिया जाएगा।

10) यह सब तब शुरू हुआ जब पूर्व खिलाड़ी और पीसीबी के प्रमुख रमिज़ राजा ने घोषणा की कि अगर भारत 2023 में एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा तो पाकिस्तान विश्व कप में अपनी टीम नहीं भेजेगा।

11)। बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष भी हैं, ने दावा किया कि टूर्नामेंट का आयोजन हाइब्रिड शैली के तहत किया जाएगा, जिस पर अंततः सहमति बनी, भारत ने अक्टूबर 2022 एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने का मौका ठुकरा दिया है।

12). एशिया कप, जो एशियाई देशों के लिए 50 ओवर के विश्व कप के लिए अभ्यास के रूप में कार्य करता है, 30 अगस्त को पाकिस्तान में शुरू होगा, जिसमें चार मैच होंगे, श्रीलंका फाइनल और अन्य नौ मैचों की मेजबानी करेगा।

13). पीसीबी ने कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पत्र लिखकर 50 ओवर के प्रदर्शन के लिए भारत की यात्रा करने की औपचारिक मंजूरी मांगी थी। आंतरिक मंत्रालय और विदेश मंत्रालय भी पत्र के प्राप्तकर्ता थे।

14 शरीफ ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के निर्देशन में एक उच्च स्तरीय समिति नियुक्त की, ताकि यह तय किया जा सके कि पाकिस्तान प्रमुख कार्यक्रम में भाग लेगा या नहीं।

15 हालाँकि, ऐसी अफवाहें थीं कि एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल पहले ही भारत भेजा जा चुका है, उन स्टेडियमों में जहां पाकिस्तान प्रदर्शन करेगा।

Leave a comment